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MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) को शीर्ष 5 WhatsApp Business सुविधाओं का उपयोग करना चाहिए

WhatsApp Business

27 जून को हम एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) दिवस मनाएंगे। यह इस वर्ष विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि हम इस बात का सम्मान करेंगे कि कैसे व्यवसायों ने डिजिटल रूप से विकास किया है और विभिन्न उपकरणों के लिए अनुकूलित किया है, जबकि COVID-19 महामारी जारी है। उदाहरण के लिए, व्हाट्सएप बिजनेस बिजनेस मालिकों के लिए एक उपयोगी टूल है क्योंकि यह उन्हें अपने संचालन में सुधार करने और अपने उपभोक्ताओं के साथ पेशेवर और व्यक्तिगत तरीके से संवाद करने में मदद करता है।

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व्हाट्सएप बिजनेस को प्रभावी ढंग से और कुशलता से उपयोग करने के लिए हम कुछ चीजों पर ध्यान देंगे, जिनके बारे में एमएसएमई को अवगत होना चाहिए।

बिजनेस प्रोफाइल बनाना: व्हाट्सएप बिजनेस यूजर्स कस्टमाइज्ड बिजनेस प्रोफाइल बना सकते हैं जिसमें कंपनी की महत्वपूर्ण जानकारी शामिल हो और आधिकारिक उपस्थिति स्थापित करने में मदद मिले।

लेबल का उपयोग करें: WhatsApp Business उपयोगकर्ता अपने क्लाइंट चैट को विभिन्न श्रेणियों में व्यवस्थित करने के लिए लेबल का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि नए ग्राहक, लंबित ऑर्डर, और बहुत कुछ।

मैसेजिंग टूल्स: व्हाट्सएप बिजनेस में कई मैसेजिंग टूल्स शामिल हैं, जो बिजनेस के वादे बिजनेस मालिकों को उनके संचालन को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं। त्वरित उत्तर, दूर संदेश और अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।

व्हाट्सएप बिजनेस-थीम वाले स्टिकर पैक: व्हाट्सएप बिजनेस में ‘ओपन फॉर बिजनेस’ स्टिकर पैक शामिल हैं, जिसमें 20 से अधिक बिजनेस-थीम वाले स्टिकर शामिल हैं, जो फर्म का दावा है कि इससे व्यवसायों और ग्राहकों को मजेदार तरीके से जुड़ने में मदद मिलेगी।

क्यूआर कोड: व्यवसाय अपने लिए व्यक्तिगत क्यूआर कोड बनाने के लिए व्हाट्सएप बिजनेस की तकनीक का उपयोग कर सकते हैं, जिससे ग्राहकों के साथ जानकारी साझा करना आसान हो जाता है।

15 मिलियन से अधिक भारतीय ग्राहक मासिक आधार पर WhatsApp Business का उपयोग करते हैं, और कई व्यवसाय नियमित रूप से अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए इसका उपयोग करते हैं।

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