(SEO Kya Hai | What is SEO | SEO क्या है | SEO vs. SEM | Why is SEO important? | Types of SEO | SEO Specialties)
एसईओ (SEO) से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (Search Engine Optimization) है।” सरल शब्दों में, SEO का अर्थ है Google, Microsoft Bing और अन्य Search इंजनों में अपनी visibility बढ़ाने के लिए अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने की प्रक्रिया जब लोग खोजते हैं:
- आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद.
- आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ.
- उन विषयों के बारे में जानकारी जिनमें आपकी गहरी विशेषज्ञता और/या अनुभव है।
Search results में आपके पृष्ठों की visibility जितनी बेहतर होगी, आपको ढूंढे (Search) जाने और क्लिक किए जाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। अंततः, Search इंजन अनुकूलन का लक्ष्य उन वेबसाइट visitors को आकर्षित करने में मदद करना है जो ग्राहक, क्लाइंट या बार-बार आने वाले दर्शक बन जाते हैं।
Table of Contents
How is SEO different from SEM and PPC? | SEO SEM और PPC से किस प्रकार भिन्न है?
एसईएम (SEM ) और पीपीसी (PPC) दो अन्य सामान्य शब्द हैं जिनके बारे में आपने सर्च इंजन लैंड पर बहुत कुछ पढ़ा होगा और बड़े सर्च मार्केटिंग समुदाय में इनके बारे में सुना होगा।
इन दोनों शब्दों के बारे में और वे एसईओ (SEO) से कैसे संबंधित हैं, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।
SEO vs. SEM
SEM का मतलब सर्च इंजन मार्केटिंग है – या, जैसा कि आमतौर पर जाना जाता है, सर्च मार्केटिंग।
सर्च मार्केटिंग एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग है। यह SEO और PPC गतिविधियों (activities) के combination के लिए एक व्यापक शब्द है, जिसका उद्देश्य ऑर्गेनिक search और paid search के माध्यम से ट्रैफ़िक बढ़ाना है।
सीधे शब्दों में कहें तो, search marketing, paid और unpaid दोनों प्रयासों के माध्यम से Search इंजन से ट्रैफ़िक और visibility प्राप्त करने की प्रक्रिया है।
तो SEO और SEM कैसे भिन्न हैं? तकनीकी रूप से वे भिन्न नहीं हैं – SEO SEM का केवल आधा हिस्सा है:
- SEO = Search इंजनों से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक चलाना।
- SEM = Search इंजनों से ऑर्गेनिक और paid ट्रैफ़िक चलाना।
अब, यहीं पर चीजें थोड़ी भ्रमित हो जाती हैं।
आजकल, बहुत से लोग SEM को PPC के स्थान पर उपयोग करते हैं (जिसके बारे में हम अगले भाग में बात करेंगे)।
ऐसा लगता है कि यह विचार SEO को कमज़ोर करता है। हालाँकि, SEO मार्केटिंग है, जैसे PPC मार्केटिंग है।
SEO और SEM के बारे में सोचने का सबसे अच्छा तरीका यहां दिया गया है:
कल्पना कीजिए कि SEM एक coin है। SEO उस सिक्के का एक पहलू है. पीपीसी (PPC) दूसरी तरफ है.
एसईओ बनाम पीपीसी | SEO vs. PPC
पीपीसी (PPC) का मतलब pay-per-click (भुगतान-प्रति-क्लिक) है – एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग जहां विज्ञापनदाताओं से उनके किसी विज्ञापन पर क्लिक करने पर शुल्क लिया जाता है।
मूलतः, विज्ञापनदाता (advertisers) specific कीवर्ड या वाक्यांशों (phrases) पर बोली (bid) लगाते हैं जिनके लिए वे अपने विज्ञापन search इंजन परिणामों (results) में दिखाना चाहते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता (user) उन कीवर्ड या वाक्यांशों (phrases) में से किसी एक को खोजता है, तो विज्ञापनदाता ((advertisers)) का विज्ञापन शीर्ष परिणामों में दिखाई देगा।
तो फिर, अगर हम search marketing को एक सिक्के के रूप में सोचते हैं, तो एसईओ (SEO) और पीपीसी (PPC) एक ही सिक्के के दो पहलू हैं – एसईओ (SEO) unpaid पक्ष है, पीपीसी (PPC) paid पक्ष है।
एक और महत्वपूर्ण बिंदु: यह महत्वपूर्ण है कि इसे कभी भी “एसईओ (SEO) बनाम पीपीसी (PPC)” (यानी, कौन सा बेहतर है) के रूप में न सोचें, क्योंकि ये पूरक (complementary) चैनल हैं। यह कोई एक या एक वाला प्रश्न नहीं है – हमेशा दोनों को चुनें (जब तक आपका बजट अनुमति देता है)।
जैसा कि हमने पहले बताया, SEM और PPC शब्द industry में परस्पर उपयोग किए जाते हैं।
जब भी हम “एसईएम (SEM)” का उल्लेख करते हैं तो ऐसा इसलिए होगा क्योंकि हम SEO (ऑर्गेनिक सर्च) और PPC (पेड सर्च) दोनों का जिक्र कर रहे हैं।
SEO क्यों महत्वपूर्ण है? | Why is SEO important?
SEO एक महत्वपूर्ण मार्केटिंग चैनल है. सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण: ऑर्गेनिक searh सभी वेबसाइट ट्रैफ़िक का 53% प्रदान करती है।
यही एक बड़ा कारण है कि वैश्विक एसईओ उद्योग (Global SEO Industry) 2028 तक 122.11 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। एसईओ (SEO) सभी आकार के ब्रांडों, कंपनियों और संगठनों के लिए वास्तविक व्यावसायिक परिणाम प्रदान करता है।
जब लोग कहीं जाना चाहते हैं, कुछ करना चाहते हैं, जानकारी ढूंढना चाहते हैं, शोध करना चाहते हैं या कोई उत्पाद/सेवा खरीदना चाहते हैं – तो उनकी यात्रा आम तौर पर search से शुरू होती है।
लेकिन आज, search अविश्वसनीय (incredibly) रूप से खंडित (fragmented) है। उपयोगकर्ता (users) पारंपरिक वेब सर्च इंजन (जैसे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट बिंग), सोशल प्लेटफॉर्म (जैसे यूट्यूब, टिकटॉक) या रिटेलर वेबसाइट (जैसे अमेज़ॅन) पर खोज कर सकते हैं।
वास्तव में, 61% अमेरिकी ऑनलाइन खरीदार अमेज़ॅन पर अपने उत्पाद (product) की खोज करते हैं, जबकि 49% जो Google जैसे search इंजन पर शुरुआत करते हैं। उसी अध्ययन से यह भी नोट करें:
- 32% वॉलमार्ट.कॉम से शुरू होते हैं।
- 20% यूट्यूब पर शुरू।
- 19% फेसबुक पर शुरू।
- इंस्टाग्राम पर 15% शुरुआत.
- टिकटॉक पर 11% शुरुआत।
हर साल खरबों (Trillions) searches की जाती हैं। Search अक्सर वेबसाइटों के लिए ट्रैफ़िक का प्राथमिक स्रोत (primary source) होती है, जिससे किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर “खोज इंजन अनुकूल (search engine friendly)” होना आवश्यक हो जाता है जहां लोग आपके ब्रांड या व्यवसाय को खोज सकें।
इसका मतलब यह है कि आपकी visibility में सुधार, और आपके competition की तुलना में search results में high रैंकिंग, आपकी bottom line को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है,
एसईओ (SEO) भी अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि search इंजन पेज (या एसईआरपी) अत्यधिक प्रतिस्पर्धी (competitive) हैं – search features (और पीपीसी विज्ञापनों) से भरे हुए हैं।
एसईआरपी (SERP) सुविधाओं (features) में शामिल हैं:
- Knowledge panels
- Featured snippets
- Maps
- इमेजिस (Images)
- वीडियो (Videos)
- Top stories (news)
- People Also Ask
- Carousels
ब्रांडों और व्यवसायों के लिए एसईओ (SEO) महत्वपूर्ण होने का एक और कारण: अन्य मार्केटिंग चैनलों के विपरीत, अच्छा एसईओ (SEO) कार्य टिकाऊ (sustainable) होता है। जब कोई paid campaign समाप्त होता है, तो ट्रैफ़िक भी समाप्त हो जाता है। सोशल मीडिया ट्रैफ़िक सबसे अधिक अविश्वसनीय (unreliable) है – और जो पहले था उसका एक अंश (fraction)।
एसईओ (SEO) holistic marketing की नींव (foundation) है, जहां आपके व्यवसाय की हर चीज़ मायने रखती है। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि आपके उपयोगकर्ता (users) क्या चाहते हैं, तो आप उस ज्ञान को अपने बारे में लागू कर सकते हैं:
- Campaigns (paid and organic)
- Website content
- Social media properties
एसईओ एक ऐसा चैनल है जो महत्वपूर्ण व्यावसायिक लक्ष्यों (key business goals) (जैसे conversions, visits, sales) को प्राप्त करने के लिए आवश्यक ट्रैफ़िक को संचालित करता है। यह विश्वास (trust) भी बनाता है – एक वेबसाइट जो अच्छी रैंक करती है उसे आम तौर पर आधिकारिक (authoritative) या भरोसेमंद (trustworthy) माना जाता है, जो महत्वपूर्ण elements हैं जिन्हें Google बेहतर रैंकिंग के साथ पुरस्कृत (reward) करना चाहता है।
एसईओ के प्रकार | Types of SEO
SEO तीन प्रकार के होते हैं:
तकनीकी एसईओ (Technical SEO):
किसी वेबसाइट के तकनीकी (Technical) पहलुओं को Optimizing करना।
ऑन-साइट एसईओ (On-site SEO):
उपयोगकर्ताओं (users) और search इंजनों के लिए किसी वेबसाइट पर content को Optimize करना।
ऑफ-साइट एसईओ (Off-site SEO):
ब्रांड assets बनाना (जैसे people, marks, values, vision, slogans, catchphrases, colors) और और ऐसे काम करें जो अंततः ब्रांड awareness और recognition में सुधार करेंगे (यानी, इसकी expertise, authority और विश्वसनीयता को प्रदर्शित और बढ़ाएंगे) और demand पैदा करेंगे।
आप content और technical optimizations पर 100% नियंत्रण बनाए रखते हैं। ऑफ-साइट के साथ यह हमेशा सच नहीं होता है (आप अन्य साइटों से लिंक की जांच नहीं कर सकते हैं या यदि आप जिन प्लेटफार्मों पर भरोसा करते हैं वे बंद हो जाते हैं या कोई बड़ा बदलाव करते हैं), लेकिन वे गतिविधियां अभी भी गुड लक की इस एसईओ (SEO) त्रिमूर्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
एक sport टीम के रूप में SEO की कल्पना करें। जीतने के लिए आपको मजबूत आक्रमण (offense) और रक्षा (defense) दोनों की आवश्यकता है – और आपको प्रशंसकों (उर्फ, audience) की आवश्यकता है। Technical optimization को अपने defense के रूप में, Content Optimization को अपने offense के रूप में, और off-site optimization को ऐसे समझे कि यह एक वफादार प्रशंसक (loyal fanbase) को आकर्षित (attract) करने, engage करने और बनाए (retain) रखता है।
तकनीकी अनुकूलन | Technical optimization
किसी वेबसाइट के Technical elements को Optimize करना एसईओ (SEO) की सफलता के लिए महत्वपूर्ण (crucial) और मौलिक (fundamental) है।
यह सब architecture से शुरू होता है – एक ऐसी वेबसाइट बनाना जिसे search इंजन द्वारा क्रॉल और indexed किया जा सके। जैसा कि Google’s trends analyst गैरी इलिस ने एक बार Reddit AMA में कहा था: “MAKE THAT DAMN SITE CRAWLABLE.”
आप search इंजनों के लिए आपके pages के सभी content (जैसे text, images, videos) को खोजना और उन तक पहुंचना आसान बनाना चाहते हैं। यहां कौन से technical elements महत्वपूर्ण हैं: URL structure, navigation, internal linking, और बहुत कुछ।
अनुभव भी technical optimization का एक महत्वपूर्ण element है। Search इंजन उन pages के महत्व पर जोर देते हैं जो तेजी से लोड होते हैं और एक अच्छा user experience प्रदान करते हैं। कोर वेब वाइटल्स (Core Web Vitals), mobile-friendliness और usability, HTTPS, और दखल देने वाले intrusive interstitials से बचना जैसे elements technical SEO (एसईओ) में मायने रखते हैं।
Technical Optimization का एक अन्य क्षेत्र structured data (उर्फ, स्कीमा) है। इस कोड को अपनी वेबसाइट में add करने से search इंजनों को आपके content को बेहतर ढंग से समझने और searh results में आपकी appearance में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
साथ ही, वेब होस्टिंग सेवाएँ, सीएमएस (content management system) और साइट की सुरक्षा (site security) सभी एसईओ (SEO) में भूमिका निभाते हैं।
कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन | Content optimization
एसईओ (SEO) में, आपके content को दो primary audiences के लिए optimize किया जाना चाहिए: People और Serach इंजन। इसका मतलब यह है कि आप उस content को optimize करते हैं जिसे आपके audience देखेंगे (वास्तव में page पर क्या है) और search इंजन क्या देखेंगे (कोड)।
लक्ष्य हमेशा helpful, high-quality वाली content publish करना करना होना चाहिए। आप अपने audience की इच्छाओं और जरूरतों को समझने, डेटा और Google द्वारा प्रदान किए गए guidance के संयोजन के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।
लोगों के लिए content को optimize करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि:
- इसमें उन relevant विषयों को शामिल किया गया हो जिनमें आपके पास अनुभव या विशेषज्ञता है।
- ऐसे कीवर्ड शामिल करें जिनका उपयोग लोग content ढूंढने के लिए करेंगे।
- Unique या original है.
- अच्छी तरह से लिखा गया है और grammatical और spelling संबंधी त्रुटियों से मुक्त है।
- Up to date किया गया है, इसमें accurate जानकारी है।
- मल्टीमीडिया (जैसे images, videos) शामिल हैं।
- आपके SERP प्रतिस्पर्धियों (competitors) से बेहतर है।
- Readable है – लोगों के लिए आपके द्वारा share की जा रही जानकारी को समझना आसान बनाने के लिए structured है (सोचें: subheadings, paragraph length, use bolding/italics, ordered/unordered lists, reading level,, आदि)।
Search इंजनों के लिए, optimization करने योग्य कुछ key content elements हैं:
- Title tags
- Meta description
- Header tags (H1-H6)
- Image alt text
- Open graph and Twitter Cards metadata
ऑफ-साइट ऑप्टिमाइजेशन | Off-site optimization
ऐसी कई activities हैं जो सख्त अर्थों में “एसईओ (SEO)” नहीं हो सकती हैं, लेकिन फिर भी अप्रत्यक्ष (indirectly) रूप से एसईओ (SEO) की सफलता में योगदान करने में मदद कर सकती हैं।
लिंक बिल्डिंग (किसी वेबसाइट के लिए लिंक प्राप्त करने की प्रक्रिया) ऑफ-साइट एसईओ से जुड़ी गतिविधि है। प्रासंगिक (relevant), आधिकारिक (authoritative), विश्वसनीय (trusted) वेबसाइटों से आपकी वेबसाइट पर point करने वाले विभिन्न प्रकार के लिंक प्राप्त करने से बहोत लाभ (जैसे, रैंकिंग, ट्रैफ़िक) हो सकते हैं। लिंक quality बीट्स लिंक quantity – और बड़ी मात्रा में quality लिंक लक्ष्य है।
और आपको वे लिंक कैसे मिलते हैं? वेबसाइट प्रचार के कई तरीके हैं जो एसईओ के प्रयासों के साथ तालमेल बिठाते हैं। यह भी शामिल है:
- ब्रांड बिल्डिंग और ब्रांड मार्केटिंग: Recognition और Reputation बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई तकनीकें।
- पीआर (PR): Editorially given लिंक अर्जित करने के लिए डिज़ाइन की गई Public relations।
- Content Marketing: कुछ लोकप्रिय रूपों में वीडियो, ईबुक, research studies, पॉडकास्ट (या अन्य पॉडकास्ट पर guest बनना) और guest पोस्ट (या guest ब्लॉगिंग) बनाना शामिल है।
- सोशल मीडिया मार्केटिंग और optimization: सभी प्रासंगिक प्लेटफार्मों पर अपने brand’s handle को claim करें, इसे पूरी तरह से optimize करें और relevant content साझा करें।
- Listing Management: उन सभी प्लेटफार्मों पर जानकारी का दावा (Claim), सत्यापन (verify) और अनुकूलन (optimize) करें जहां आपके व्यवसाय या वेबसाइट के बारे में जानकारी List की जा सकती है और search के माध्यम से पाई जा सकती है (उदाहरण के लिए directories, review sites, wikis)।
- Ratings and reviews: उन्हें प्राप्त करें, उनकी जाँच करें और उन पर प्रतिक्रिया (respond) दें।
सामान्य तौर पर, जब आप ऑफ-साइट के बारे में बात करते हैं, तो आप उन गतिविधियों के बारे में बात कर रहे होते हैं जो purely तकनीकी दृष्टिकोण (technical standpoint) से आपकी रैंक करने की क्षमता को सीधे प्रभावित नहीं करती हैं।
फिर, आपका ब्रांड जो कुछ भी करता है वह मायने रखता है। आप चाहते हैं कि आपका ब्रांड हर जगह मिले जहां लोग आपको खोज सकें। इस प्रकार, कुछ लोगों ने “search engine optimization” को वास्तव में “search experience optimization” या “search everywhere optimization” के रूप में पुनः ब्रांड करने का प्रयास किया है।
एसईओ की विशेषताएँ | SEO Specialties
सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन की भी कुछ उपशैलियाँ (subgenres) हैं। इनमें से प्रत्येक specialty areas अपने तरीके से “regular SEO” से अलग है, आम तौर पर अतिरिक्त रणनीति की आवश्यकता होती है और विभिन्न चुनौतियाँ पेश की जाती हैं।
ऐसी पाँच SEO विशिष्टताओं में शामिल हैं (Five such SEO specialties include):
ई-कॉमर्स एसईओ (Ecommerce SEO):
अतिरिक्त एसईओ (SEO) elements में category pages, product pages, faceted navigation, internal linking structures, product images, product reviews, schema और बहुत कुछ optimize करना शामिल है।
एंटरप्राइज़ एसईओ (Enterprise SEO):
यह बड़े पैमाने पर किये जाने वाला एसईओ (SEO) है। आमतौर पर इसका मतलब 1 मिलियन से अधिक pages वाली एक वेबसाइट (या multiple वेबसाइट/ब्रांड) से deal करना है – या यह संगठन के आकार (size of the organization) पर आधारित हो सकता है (आमतौर पर वे जो प्रति वर्ष लाखों या अरबों revenue कमाते हैं)। व्यवसाय करने का मतलब आम तौर पर development टीम द्वारा एसईओ (SEO) changes को लागू करने की कोशिश में देरी के साथ-साथ कई stakeholders की भागीदारी (involvement ) भी है।
अंतर्राष्ट्रीय SEO (International SEO):
यह अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के लिए वैश्विक (global) SEO है – multiregional या बहुभाषी (multilingual) वेबसाइटों के लिए SEO करना – और Baidu या Naver जैसे अंतर्राष्ट्रीय Search इंजनों के लिए optimize करना।
लोकल एसईओ (Local SEO):
यहां लक्ष्य अन्य चीजों के अलावा reviews और business लिस्टिंग को mange और obtain करके local organic Search इंजन परिणामों में visibility के लिए वेबसाइटों को optimize करना है।
न्यूज़ एसईओ (News SEO):
न्यूज़ के साथ, speed अत्यंत महत्वपूर्ण है – विशेष रूप से यह सुनिश्चित करना कि आप जितनी जल्दी हो सके Google के index में शामिल हो जाएं और Google Discover, Google’s Top Stories और Google News जैसी जगहों पर दिखाई दें। paywalls, section pages, news-specific structured data और बहुत कुछ के लिए best practices को समझने की आवश्यकता है।
एसईओ कैसे काम करता है? | How does SEO work?
यदि आपको यह page Google search के माध्यम से मिला है, तो संभवतः आपने Google पर [seo क्या है] या [seo] खोजा है।
यह guide सर्च इंजन पर published हुई है, जो एसईओ (SEO) के विषय में great expertise और experience वाली एक आधिकारिक वेबसाइट है ।
हमारे “एसईओ (SEO) क्या है” page ने कई लिंक अर्जित किए हैं।
सीधे शब्दों में कहें तो, इन factors (और अन्य) ने इस गाइड को search इंजनों के साथ अच्छी reputation अर्जित करने में मदद की है। इसने ऐसे संकेत एकत्र किए हैं जो साबित करते हैं कि यह authoritative और भरोसेमंद (trustworthy) है – और इसलिए जब कोई एसईओ (SEO) search कर रहा हो तो यह रैंक का हकदार है।
लेकिन आइए SEO को अधिक व्यापक (broadly) रूप से देखें। कुल मिलाकर, SEO वास्तव में इनके combination के माध्यम से काम करता है:
लोग (People): वह व्यक्ति या टीम जो रणनीतिक (strategic), सामरिक (tactical) और परिचालन (operational) एसईओ (SEO) कार्य पूरा करने या सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।
प्रक्रियाएं (Processes): कार्य को अधिक कुशल (efficient) बनाने के लिए की गई कार्रवाई (actions)।
प्रौद्योगिकी (Technology): प्लेटफार्म और उपकरण (tools)।
गतिविधियाँ (Activities): अंतिम उत्पाद (end product), या आउटपुट।
एसईओ (SEO) कैसे काम करता है (How does SEO work), इसमें कई अन्य चीजें शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण knowledge और process elements पर एक उच्च-स्तरीय नज़र इस प्रकार है।
छह महत्वपूर्ण क्षेत्र, एक साथ मिलकर, SEO को कार्यशील बनाते हैं (Six critical areas, in combination, make SEO work:):
1. समझें कि सर्च इंजन कैसे काम करते हैं | Understanding how search engines work
सीधे शब्दों में कहें, यदि आप चाहते हैं कि लोग search के माध्यम से आपका व्यवसाय खोजें – किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर – तो आपको इंजन कैसे काम करता है इसके पीछे की तकनीकी प्रक्रियाओं (technical processes) को समझना होगा – और फिर सुनिश्चित करें कि आप उस visibility को प्रभावित करने के लिए सभी सही “सिग्नल” प्रदान कर रहे हैं।
जब Google जैसे पारंपरिक वेब search इंजन के बारे में बात की जाती है, तो search के चार अलग-अलग चरण होते हैं:
- क्रॉलिंग (Crawling): Search इंजन लिंक को follow करके और साइटमैप (sitemaps) का उपयोग करके वेब पर पेज खोजने के लिए क्रॉलर का उपयोग करते हैं।
- रेंडरिंग (Rendering): Search इंजन एचटीएमएल (HTML), जावास्क्रिप्ट (JavaScript)और सीएसएस (CSS) का उपयोग करके यह generate करते हैं कि पृष्ठ कैसा दिखेगा।
- Indexing: Search इंजन अपने द्वारा खोजे गए pages के contents और मेटाडेटा (metadata) का विश्लेषण (analyze) करते हैं और उन्हें डेटाबेस में जोड़ते (add) हैं (हालांकि इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आपकी वेबसाइट पर प्रत्येक page Index किया जाएगा)।
- रैंकिंग (Ranking): जटिल एल्गोरिदम यह निर्धारित करने के लिए विभिन्न संकेतों (Sihnals) को देखते हैं कि कोई page relevant है और इतनी high quality वाला है कि जब searchers कोई query करते हैं तो उसे देखा जा सके।
लेकिन Google Search के लिए optimization, YouTube या Amazon जैसे अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर search के लिए optimization से अलग है।
उदाहरण के लिए, आइए फेसबुक (Facebook) को लें, जहां engagement (Likes, comments, shares आदि) जैसे factors महत्वपूर्ण हैं, फिर ट्विटर पर, recency, इंटरैक्शन या लेखक (Author) की विश्वसनीयता जैसे संकेत महत्वपूर्ण हैं।
और चीजें और भी complicate हो गई हैं: Search इंजनों ने surface content में मशीन लर्निंग element जोड़ दिए हैं – जिससे “यह” या “वह” कहना और भी कठिन हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप result बेहतर या बदतर हो गया है।
2. जांच करना | Researching
रिसर्च SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। Research के कुछ forms जो एसईओ (SEO) performance में सुधार करेंगे उनमें शामिल हैं:
- Audience Research: अपने target audience या market को समझना महत्वपूर्ण है। वे कौन हैं (अर्थात उनकी demographics और psychographics)? उनके pain points क्या हैं? उनके पास कौन से प्रश्न हैं जिनका आप उत्तर दे सकते हैं?
- कीवर्ड Keyword Research: यह प्रक्रिया आपको उन relevant और valuable search terms को पहचानने और शामिल करने में मदद करती है जिनका उपयोग लोग आपके pages में कर रहे हैं – और समझते हैं कि इन कीवर्ड के लिए रैंक करने के लिए कितनी demand और competition है।
- Competitor Research: आपके competitors क्या कर रहे हैं? उनकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं? वे किस प्रकार की content publish करते हैं?
- Brand/Business/Client Research: उनके लक्ष्य क्या हैं – और एसईओ (SEO) उन्हें उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकता है?
- Website Research: विभिन्न प्रकार के एसईओ (SEO) ऑडिट एक वेबसाइट पर opportunities और समस्याओं को प्रकट कर सकते हैं जो organic search में सफलता को रोकते हैं। विचार करने के लिए कुछ ऑडिट: Technical SEO, Content, Link Profile and E-E-A-T।
- SERP Analysis: यह आपको किसी दी गई query की search को समझने में मदद करेगा (उदाहरण के लिए यह Commercial, Transactional, Informational or Navigational है) और ऐसी content तैयार करेगा जिससे रैंकिंग या visibility अर्जित करने की अधिक संभावना है।
3. योजना बनाना | Planning
एक एसईओ (SEO) strategy आपकी long-term action plan है। आपको लक्ष्य निर्धारित करने होंगे – और एक योजना बनानी होगी कि आप उन्हें कैसे प्राप्त करेंगे।
अपनी SEO strategy को एक रोड मैप के रूप में सोचें। आप जो रास्ता अपनाएंगे वह संभवतः समय के साथ बदलेगा और विकसित होगा – लेकिन मंजिल स्पष्ट और अपरिवर्तित रहनी चाहिए।
आपकी SEO योजना में निम्न चीज़ें शामिल हो सकती हैं:
- लक्ष्य निर्धारित करें (उदाहरण के लिए OKRs, SMART) और expectations (उदाहरण के लिए timelines/milestones)।
- Meaningful KPI और मेट्रिक्स को परिभाषित और align करना।
- तय करें कि projects कैसे बनाई और implement की जाएंगी (Internal, External या मिश्रित)।
- Internal और External stakeholders के साथ coordination और communication
- Tools/Technology चुनें और लागू करें।
- एक टीम को hire करना, training देना और उसकी संरचना करना।
- बजट निर्धारित करना.
- Measure और results पर रिपोर्ट करें.
- Strategy और process का document बनायें .
4. निर्माण एवं क्रियान्वयन | Creating and Implementing
एक बार सारा research पूरा हो जाने के बाद, विचारों को क्रियान्वित करने का समय आ गया है। इसका मतलब है:
- नई Content बनाएं (Creating new content): अपनी content टीम को सलाह दें कि कौन सी content बनाई जानी चाहिए।
- मौजूदा Pages में परिवर्तन या सुधार की सिफारिश करना या लागू करना (Recommending or implementing changes or enhancements to existing pages): इसमें content को update करना और सुधारना, कीवर्ड / topics / entities सहित internal links जोड़ना, या इसे और अधिक optimize करने के अन्य तरीकों की पहचान करना शामिल हो सकता है।
- पुरानी, अप्रचलित या निम्न गुणवत्ता वाली content हटाएँ (Removing old, outdated or low-quality content): ऐसी content के प्रकार जो अच्छी रैंक नहीं करते हैं, ट्रैफ़िक में बदलाव लाते हैं या आपके एसईओ (SEO) लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं।
5. निगरानी एवं रखरखाव | Monitoring and Maintaining
आपको यह जानने की ज़रूरत है कि आपकी वेबसाइट पर कब कुछ गलत होता है या break हो जाता है। monitoring महत्वपूर्ण है.
आपको यह जानने की ज़रूरत है कि क्या ट्रैफ़िक किसी महत्वपूर्ण page पर आता है, page धीमे हो जाते हैं, unresponsive हो जाते हैं या index से बाहर हो जाते हैं, आपकी पूरी वेबसाइट ऑफ़लाइन हो जाती है, लिंक break जाते हैं, या अन्य संभावित विनाशकारी (catastrophic ) समस्याएं होती हैं।
6. प्रदर्शन का विश्लेषण, मूल्यांकन और रिपोर्टिंग | Analyzing, assessing and reporting on performance
यदि आप SEO को नहीं measure करते हैं , तो आप इसे सुधार नहीं सकते। Data-driven एसईओ (SEO) निर्णय लेने के लिए, आपको इसका उपयोग करना चाहिए:
वेबसाइट एनालिटिक्स (Website analytics): Performance Data एकत्र करने के लिए टूल सेट अप करें और उनका उपयोग करें (कम से कम Google Analytics, Google Search Console and Bing Webmaster Tools जैसे free टूल)।
उपकरण और प्लेटफ़ॉर्म (Tools and platforms): कई “ऑल-इन-वन” प्लेटफ़ॉर्म (या suites) हैं जो कई टूल प्रदान करते हैं, लेकिन आप specific tasks पर performance को ट्रैक करने के लिए केवल selected SEO Tool का उपयोग भी कर सकते हैं। या, यदि आपके पास resources हैं और बाज़ार का कोई भी tool वैसा नहीं करता जैसा आप चाहते हैं, तो आप अपना स्वयं का tool बना सकते हैं।
डेटा एकत्र करने के बाद, आपको progress पर रिपोर्ट करनी होगी। आप सॉफ़्टवेयर से या हाथ से रिपोर्ट बना सकते हैं.
Performance reporting को एक कहानी बतानी चाहिए और meaningful time intervals पर की जानी चाहिए, आमतौर पर पिछली रिपोर्टिंग अवधि (जैसे साल-दर-साल) की तुलना में। यह वेबसाइट के प्रकार पर निर्भर करेगा (आम तौर पर यह मासिक (monthaly), त्रैमासिक (quarterly), या कुछ अन्य अंतराल होगा),
SEO कैसे सीखें | How to learn SEO
अब जब आप यह समझ गए हैं कि एसईओ SEO क्या है और यह कैसे काम करता है – तो आप और अधिक कैसे सीख सकते हैं?
Latest एसईओ (SEO) news, research, best practices और अन्य developments को पढ़ना (या, यदि आप चाहें, तो देखना या सुनना) आपकी नियमित आदतों में से एक बन जाना चाहिए, चाहे वह दैनिक (daily), साप्ताहिक (weekly) या मासिक (monthly) हो। आपको साल में कम से कम एक या दो कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए भी निवेश करना चाहिए।
Searchers की अपेक्षाएँ (expectations) और व्यवहार (behavior) लगातार विकसित हो रहे हैं, जिसका अर्थ है कि एल्गोरिदम लगातार बदल रहे हैं। यह, technology में नई सफलताओं के साथ combined है (2022 के अंत में चैटजीपीटी की विस्फोटक वृद्धि और 2023 में search results में generative एआई (AI) के अचानक शामिल होने के अलावा और कुछ नहीं देखें)।
एक एसईओ (SEO) पेशेवर के रूप में विकसित होने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ विश्वसनीय resources और tips दी गई हैं।
अपने एसईओ कौशल विकसित करें | Developing your SEO skills
SEO सीखने का सबसे अच्छा तरीका experiment करना है। Hands-on अनुभव आपके कौशल (skills) को आगे बढ़ाने और आपके एसईओ (SEO) ज्ञान को गहरा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
अपनी खुद की वेबसाइटें बनाएं – और उन्हें उन विषयों पर बनाएं जिनके बारे में आप भावुक (passionate ) हैं। विभिन्न tactics और तकनीकें (techniques) आज़माएँ। देखें कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
निष्कर्ष | Conclusion
एसईओ के लिए कोई “universal” सत्य या कोई बड़ा रहस्य नहीं है। सच तो यह है कि, आपको अपनी visibility, clicks, ट्रैफ़िक, authority, conversions, sales और revenue बढ़ाने के लिए एसईओ के सभी चरणों (phases) में काम करना होगा।
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URL Meaning in Hindi | URL के अर्थ को समझने के लिए Best गाइड