सुखजिंदर सिंह रंधावा हो सकते है पंजाब के नये मुख्यमंत्री

By Satish Kumar

सुखजिंदर सिंह रंधावा का परिचय

सुखजिंदर सिंह रंधावा (जन्म २५ अप्रैल १९५९) एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। वह पंजाब विधान सभा (एमएलए) के सदस्य हैं और डेरा बाबा नानक का प्रतिनिधित्व करते हैं।

कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद, उन्हें पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया था। सुखजिंदर सिंह रंधावा जब मनोनीत हुए तब कांग्रेस महासचिव अजय माकन और राजस्थान के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी पर्यवेक्षक के तौर पर मौजूद थे.

सुखजिंदर सिंह का जन्म गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक तहसील के धरोवाली गांव में हुआ था।उनके पिता का नाम संतोख सिंह है, जिन्होंने दो बार पंजाब कांग्रेस के प्रमुख के रूप में कार्य किया और अपने समय के सबसे वरिष्ठ कांग्रेसियों में से एक थे। सुखजिंदर ने अपनी मैट्रिक की शिक्षा 1975 में चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल से पूरी की।

रंधावा ने पहली बार 2002 में फतेहगढ़ चुरियन से अकाली दल के निर्मल सिंह कहलों को हराकर पंजाब विधान सभा के लिए सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा।2012 में, वह नए निर्वाचन क्षेत्र डेरा बाबा नानक से चुने गए। वह उन 42 कांग्रेस विधायकों में से एक थे, जिन्होंने सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) जल नहर को असंवैधानिक रूप से समाप्त करने के भारत के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के विरोध में अपना इस्तीफा सौंप दिया था।