व्हाट्सएप बिजनेस क्या है?|Top Benefits of the Most Popular Messaging App

By Satish Kumar

व्हाट्सएप बिजनेस क्या है

व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय ग्लोबल मैसेजिंग चैनल है। 2 बिलियन सक्रिय दैनिक उपयोगकर्ता प्रतिदिन 65 बिलियन संदेश भेजते हैं, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि फेसबुक ने एक व्यावसायिक एप्लिकेशन: व्हाट्सएप बिजनेस को शामिल करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म का विस्तार किया।

व्हाट्सएप बिजनेस एक ओटीटी (ओवर-द-टॉप) चैट ऐप है जो ग्राहक संचार के लिए व्यक्तिगत संदेश की कार्यक्षमता और सुविधा लाता है। इस लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का आज 5 मिलियन से अधिक व्यावसायिक उपयोगकर्ता लाभ उठाते हैं।

ओटीटी मैसेजिंग ऐप मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों द्वारा पारंपरिक रूप से आपूर्ति की जाने वाली टेक्स्टिंग सेवाओं के लिए तीसरे पक्ष के विकल्प हैं। व्हाट्सएप कनेक्टेड स्मार्टफोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप कंप्यूटर, टैबलेट और यहां तक कि स्मार्टवॉच के माध्यम से इंटरनेट पर तेजी से और कम लागत वाले संदेशों का आदान-प्रदान करता है।

जब अन्य मोबाइल चैनलों के संयोजन में उपयोग किया जाता है, तो WhatsApp Business एक सफल सर्वव्यापी मार्केटिंग रणनीति का एक अनिवार्य तत्व बन जाता है।

व्हाट्सएप बिजनेस

व्हाट्सएप बिजनेस और एसएमएस कैसे अलग हैं?


व्हाट्सएप जैसे ओटीटी मैसेजिंग ऐप ने दुनिया भर में लोगों के साथ चैट करने की अपनी लागत, गति और क्षमता के लिए एसएमएस मैसेजिंग को तेजी से पीछे छोड़ दिया है। जबकि व्हाट्सएप बिजनेस और एसएमएस समान रूप से कार्य करते हैं, कुछ प्रमुख अंतर हैं:

उपभोक्ता केवल मोबाइल फोन के बीच एसएमएस संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, आप डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट और फोन सहित इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी डिवाइस पर व्हाट्सएप संदेशों को एक्सेस कर सकते हैं।


WhatsApp Business के साथ, आप दुनिया में किसी से भी वस्तुतः मुफ्त में चैट कर सकते हैं, जबकि मोबाइल वाहक आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय संदेशों के लिए अतिरिक्त लागत के साथ अपनी टेक्स्टिंग सेवा के लिए मासिक शुल्क लेते हैं। व्हाट्सएप संदेश एसएमएस रोमिंग शुल्क या उतार-चढ़ाव वाली वाहक लागतों को बायपास करते हैं क्योंकि उन्हें ओटीटी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के रूप में वितरित किया जाता है, जो इसे उन व्यवसायों के लिए आदर्श बनाता है जो अपने क्षेत्रों के बाहर के ग्राहकों के साथ संवाद करते हैं।


वाहक की परवाह किए बिना किसी भी मोबाइल फोन पर एसएमएस संदेश भेजे जा सकते हैं, जबकि व्हाट्सएप संदेश व्हाट्सएप अकाउंट वाले डिवाइस मालिकों तक ही सीमित हैं। अंततः, व्हाट्सएप संदेश भेजना केवल तभी उपयोगी होता है जब ग्राहक प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हों या फ़ॉलबैक मैसेजिंग विकल्प के रूप में (ग्राहकों को ये संदेश प्राप्त होते हैं यदि एसएमएस डिलीवर नहीं होता है।)

व्हाट्सएप बिजनेस के फायदे

सुविधाजनक दो-तरफा संचार

WhatsApp Business कंपनियों को एक ऐसे ऐप के माध्यम से ग्राहकों के साथ दो-तरफ़ा संदेश भेजने का एक तरीका देता है, जिसका वे पहले से ही रोज़ाना चैट वार्तालापों के लिए उपयोग कर रहे हैं। ऐप व्यवसायों को विभिन्न प्रकार के ग्राहक संचार और अभियानों के लिए एक सुविधाजनक और सीधा प्रवेश द्वार प्रदान करता है।

बेहतर ग्राहक सेवा

ग्राहक सेवा और समर्थन कॉलों को निराश करने, लंबे समय तक रुकने, एजेंटों को कभी न खत्म होने वाली रूटिंग और बैकलॉग समर्थन ईमेल के दिन गए। WhatsApp Business कंपनियों को रीयल-टाइम में ग्राहकों के साथ चैट करने के लिए एक व्यक्तिगत वातावरण प्रदान करता है। आपके ग्राहकों को जानकारी और सहायता प्रदान करके, WhatsApp Business वफादारी और विश्वास को बढ़ावा देता है।

ब्रांड-सत्यापित वार्तालाप

प्रत्येक व्यवसाय को व्हाट्सएप पर एक “बिजनेस प्रोफाइल” बनाना चाहिए, एक अनूठी व्यावसायिक पहचान जो आपके व्हाट्सएप वार्तालापों में ब्रांडिंग तत्वों को शामिल करती है। आप संपर्क नंबर, वेबसाइट URL, स्टोर स्थान, प्रचार विवरण और बहुत कुछ जोड़ सकते हैं। WhatsApp Business आपको इमेज, वीडियो और दस्तावेज़ों सहित संदेशों में मल्टीमीडिया जोड़ने की सुविधा भी देता है।

वैश्विक पहुंच

व्हाट्सएप 100 से अधिक देशों में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, जिसका वैश्विक ग्राहक आधार 2 बिलियन से अधिक है, जो इसे व्यवसायों के लिए कैप्टिव ऑडियंस तक पहुंचने के लिए एक आदर्श चैनल बनाता है।

स्वचालित रूप से अधिक बातचीत शुरू करें

एक बार जब उपयोगकर्ता आपके व्यवसाय से व्हाट्सएप संदेश प्राप्त करने का विकल्प चुन लेते हैं, तो आप ऐसे टेम्पलेट संदेश बना सकते हैं जो ग्राहकों को अगला कदम उठाने और बातचीत शुरू करने के लिए सूचित करते हैं।

सामग्री की गुणवत्ता और प्रतिक्रिया समय के लिए सख्त नीतियां लागू करके, व्हाट्सएप सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ताओं को स्पैम या अप्रासंगिक संचार प्राप्त न हो। व्हाट्सएप को व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं को एक गैर-टेम्पलेट संदेश का उपयोग करके 24 घंटे के भीतर आने वाले ग्राहक संदेशों का जवाब देने की भी आवश्यकता है।

ग्राहक संदेश ऑप्ट-इन के साथ अतिरिक्त सुरक्षा

विभिन्न नियमों और अनुपालन कानूनों का प्रबंधन व्यवसायों के लिए एक बड़ा सिरदर्द हो सकता है।

व्हाट्सएप उपभोक्ताओं और व्यवसायों दोनों को सुरक्षित रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जैसी सुरक्षा सुविधाओं में बेक करता है। WhatsApp Business पंजीकरण के बाद आपके व्यवसाय खाते को भी सत्यापित करता है, यह सुनिश्चित करता है कि जब ग्राहक आपके टेक्स्ट और संचार प्राप्त करने के लिए ऑप्ट-इन करते हैं तो आपकी पहचान हो जाती है।

व्हाट्सएप बिजनेस फीचर्स

संदेश टेम्प्लेट का उपयोग करें

व्हाट्सएप के मैसेज टेम्प्लेट आपको अपॉइंटमेंट रिमाइंडर, डिलीवरी अपडेट और पुष्टिकरण जैसे पूर्व-लिखित संदेश भेजने में सक्षम बनाते हैं।

त्वरित उत्तरों के साथ समय बचाएं

हर संदेश के साथ पहिया को फिर से बनाने से बचें। त्वरित उत्तर आपको त्वरित प्रतिक्रियाएँ तैयार करने की अनुमति देते हैं जिनका उपयोग ग्राहक पूर्ण उत्तर लिखे बिना आपसे वापस चैट करने के लिए कर सकते हैं।

स्वचालित संदेश

फिर कभी कोई संदेश न चूकें! स्वचालित संदेश आपको 24/7 ग्राहकों को जवाब देने में सक्षम बनाते हैं, ताकि ग्राहक कभी भी उपेक्षित या उपेक्षित महसूस न करें। नए ग्राहकों के संदेशों के लिए स्वागत अभिवादन बनाने से आपके ब्रांड को आपकी कंपनी के बारे में परिचयात्मक जानकारी प्रदान करते हुए सद्भावना को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

अधिक समय बचाने वाले संदेशों में शामिल हैं:

  • प्रतीक्षा समय के ग्राहकों को सूचित करें
  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के संसाधनों के लिंक का पालन करें
  • चैट करने के लिए समय निर्धारित करने के लिए उपयोगकर्ताओं को संकेत दें

अंतर्निहित सुरक्षा के साथ मन की शांति प्राप्त करें

व्हाट्सएप “डिफ़ॉल्ट रूप से सुरक्षा” की पेशकश पर गर्व करता है। अन्य मैसेजिंग ऐप्स के विपरीत, ऐप संदेशों को एन्क्रिप्ट करता है और एंड-टू-एंड कॉल करता है। प्रत्येक संदेश में एक अद्वितीय ताला और चाबी होती है, इसलिए केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ता ही सामग्री पढ़ सकते हैं – व्हाट्सएप भी नहीं।

डेस्कटॉप और वेब सुविधा प्राप्त करें

स्मार्टफोन, मोबाइल या डेस्कटॉप ब्राउज़र के माध्यम से ग्राहकों को जवाब दें। डिवाइस के प्रकारों और स्थानों तक फैली हुई एक्सेसिबिलिटी यह सुनिश्चित करने का एक शक्तिशाली तरीका है कि आप हमेशा अपने ग्राहक संचार की नब्ज पर रहें।

एक ब्रांडेड बिजनेस प्रोफाइल बनाएं

आपका व्यावसायिक पता, संपर्क जानकारी और वेबसाइट URL जैसी जानकारी प्रदान करना ग्राहकों को सूचित करता है और उन्हें आपको ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से ढूंढने में मदद करता है।

अपनी चैट व्यवस्थित करें

मोबाइल मैसेजिंग तेजी से चलती है। सुनिश्चित करें कि आपकी बातचीत को लेबल करके ग्राहक संदेश कभी भी दरार से न गिरें। विभागों को नामित करने के लिए रंग या लेबल जोड़ें, बातचीत के प्रकारों के आधार पर छाँटें, और संदेशों को तुरंत प्राप्त करें।

वितरण डेटा आँकड़े प्राप्त करें

जानें कि क्या और कब आपके संदेश प्राप्त हुए हैं या पढ़े गए हैं, जिससे आपको आपके वितरण और संदेश भेजने के प्रयासों पर बहुमूल्य प्रतिक्रिया मिलती है।

एक कैटलॉग बनाएं

अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल पर प्रदर्शित कैटलॉग के साथ अधिकतम 500 उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करें। कैटलॉग लिंक सोशल मीडिया पर साझा किए जा सकते हैं ताकि ग्राहकों को आपके व्यवसाय को खोजने में मदद मिल सके और बिक्री और समर्थन प्रश्नों के लिए सीधे आपसे संपर्क किया जा सके।

व्हाट्सएप बिजनेस का उपयोग कैसे करें

यहां व्हाट्सएप बिजनेस की कुछ विशेषताएं और उपयोग के मामले दिए गए हैं, जिन पर दुनिया के कुछ प्रमुख व्यवसाय विश्व स्तरीय ओमनीचैनल अनुभव देने के लिए भरोसा करते हैं:

अलर्ट और सूचनाएं भेजें: अपने ग्राहकों को समय-संवेदी जानकारी, जैसे यात्रा कार्यक्रम में बदलाव, सिस्टम आउटेज, या शिपिंग अलर्ट के बारे में सूचित करने या सचेत करने के लिए WhatsApp Business का उपयोग करें।


इन-ऐप बुकिंग और शेड्यूलिंग: ग्राहकों को आपके व्यवसाय के साथ आसानी से अपॉइंटमेंट बुक करने देने के लिए अपना खुद का व्हाट्सएप चैटबॉट बनाएं।


अपॉइंटमेंट रिमाइंडर भेजें: अपने ग्राहकों को उनकी नियुक्तियों को याद रखने में मदद करें और पुनर्निर्धारण पर निराशा से बचें।


ग्राहक सेवा को सुव्यवस्थित करें: समर्थन एजेंट सवालों के जवाब देने और समर्थन टिकटों को हल करने के लिए वास्तविक समय में ग्राहकों के साथ संवाद कर सकते हैं।


उपयोगकर्ता सत्यापन को सरल बनाएं: व्हाट्सएप आपको बेहतर सुरक्षा और एन्क्रिप्शन के साथ बहु-कारक प्रमाणीकरण संदेश, जैसे वन-टाइम पासवर्ड, भेजने की अनुमति देता है।


ग्राहक सर्वेक्षण भेजें: मूल्यवान प्रतिक्रिया प्राप्त करें जो आपकी ग्राहक सेवा और उत्पाद विकास प्रयासों को बढ़ाती है।

ये WhatsApp Business का उपयोग करने वाले कई प्रकार के उद्योगों में से कुछ हैं:

  • ई-कॉमर्स
  • रीटेल
  • स्वास्थ्य सेवाएं
  • वित्त
  • यात्रा और आतिथ्य
  • धन उगाहने और गैर-लाभकारी
  • रियल एस्टेट
  • सरकार
  • मनोरंजन और मीडिया