बिटकॉइन क्या है? (What is Bitcoin?) | The Most Up-To-Date and Accurate Answer

By Satish Kumar

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन क्या है : बिटकॉइन एक केंद्रीय बैंक (Central Bank) या single administrator के बिना एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा (Decentralized Digital Currency) है, जिसे बिचौलियों की आवश्यकता के बिना पीयर-टू-पीयर बिटकॉइन नेटवर्क पर उपयोगकर्ता से उपयोगकर्ता को भेजा जा सकता है।

लेन-देन को क्रिप्टोग्राफी के माध्यम से नेटवर्क नोड्स द्वारा सत्यापित किया जाता है और एक सार्वजनिक वितरित खाता बही (Public Distributed Ledger) में दर्ज किया जाता है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है ।

बिटकॉइन एक डिजिटल या आभासी मुद्रा (Virtual Currency) है जो तत्काल भुगतान की सुविधा के लिए पीयर-टू-पीयर तकनीक का उपयोग करती है। यह एक विकेन्द्रीकृत मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह सरकार या वित्तीय संस्थान के नियंत्रण के अधीन नहीं है। पारंपरिक फिएट मुद्राओं के विकल्प की तलाश में निवेशकों और उपभोक्ताओं के लिए बिटकॉइन एक लोकप्रिय विकल्प है।

  1. बिटकॉइन एक डिजिटल संपत्ति (digital asset) और भुगतान प्रणाली (payment system) है जिसका आविष्कार सातोशी नाकामोतो ने किया था।
  2. लेन-देन को क्रिप्टोग्राफी के माध्यम से नेटवर्क नोड्स द्वारा सत्यापित (verified ) किया जाता है और एक सार्वजनिक बिखरे हुए लेज़र (Public Dispersed Ledger) में रिकॉर्ड किया जाता है जिसे ब्लॉकचेन (blockchain) कहा जाता है।
  3. बिटकॉइन इस मायने में अद्वितीय (unique) है कि उनमें से एक सीमित संख्या (finite number) है: 21 मिलियन।
  4. ब्लॉकचैन (blockchain) में लेनदेन को सत्यापित (verify) करने और committ के लिए खनिकों (Miners) को बिटकॉइन से पुरस्कृत (rewarded) किया जाता है।
  5. बिटकॉइन (Bitcoin) का उपयोग विभिन्न प्रकार की वस्तुओं (goods ) और सेवाओं (services) के लिए भुगतान प्रणाली (payment system) के रूप में किया जा सकता है।

लोग बिटकॉइन का उपयोग कैसे करते हैं? (How do people use Bitcoin?)

बिटकॉइन क्या है ?
बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन क्या है और लोग बिटकॉइन का उपयोग कैसे करते हैं? : लोग विभिन्न कारणों से बिटकॉइन का उपयोग करते हैं। कुछ इसे निवेश के रूप में उपयोग करते हैं, अन्य इसका उपयोग वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने के लिए करते हैं, और कुछ इसका उपयोग परिवार और दोस्तों को पैसे भेजने के लिए करते हैं।

  1. ऑनलाइन खरीद (Online purchases) – ऑनलाइन व्यवसायों की बढ़ती संख्या बिटकॉइन को भुगतान विधि के रूप में स्वीकार कर रही है, जिससे ग्राहकों के लिए क्रिप्टो मुद्रा (Cryptocurrency) के साथ सामान और सेवाएं खरीदना आसान और सुविधाजनक हो गया है।
  2. अंतर्राष्ट्रीय धन हस्तांतरण (International money transfers) – बिटकॉइन का उपयोग दुनिया भर में जल्दी और सस्ते में पैसा भेजने के लिए किया जा सकता है, जो विशेष रूप से अस्थिर मुद्राओं (Unstable Currencies) या सख्त पूंजी नियंत्रण (Strict Capital Controls) वाले देशों के लिए उपयोगी है।
  3. सट्टा निवेश (Speculative Investing) – चूंकि बिटकॉइन की कीमत में पिछले कुछ वर्षों में बेतहाशा उतार-चढ़ाव आया है, इसलिए कई लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करके बड़ी रकम बनाई (और खोई)।

बिटकॉइन एक डिजिटल संपत्ति और भुगतान प्रणाली है जिसका आविष्कार सातोशी नाकामोतो ने किया था। लेन-देन को क्रिप्टोग्राफी के माध्यम से नेटवर्क नोड्स द्वारा सत्यापित किया जाता है और एक सार्वजनिक बिखरे हुए लेज़र (Public Dispersed Ledger) में रिकॉर्ड किया जाता है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है। बिटकॉइन इस मायने में अद्वितीय है कि उनमें से एक सीमित संख्या है: 21 मिलियन।

बिटकॉइन को खनन (Mining) के रूप में जानी जाने वाली प्रक्रिया के लिए एक इनाम के रूप में बनाया जाता है। उनका अन्य मुद्राओं, उत्पादों और सेवाओं के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है। फरवरी 2015 तक, 100,000 से अधिक व्यापारियों और विक्रेताओं ने बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार किया।

बिटकॉइन का उपयोग करने का सबसे लोकप्रिय तरीका ऑनलाइन खरीदारी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे स्थानांतरित करना आसान है और कोई शुल्क नहीं है। आप Amazon, Starbucks, और Target जैसे प्रमुख खुदरा विक्रेताओं से गिफ्ट कार्ड खरीदने के लिए भी बिटकॉइन का उपयोग कर सकते हैं।

बिटकॉइन का उपयोग करने का एक अन्य लोकप्रिय तरीका निवेश उद्देश्यों के लिए है। आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं और इसे एक निवेश के रूप में इस उम्मीद में रख सकते हैं कि एक दिन इसका मूल्य बढ़ जाएगा।

अंत में, कुछ लोग जुआ खेलने के लिए बिटकॉइन का उपयोग करते हैं। कई ऑनलाइन कैसीनो (Casinos) हैं जो बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार करते हैं।

बिटकॉइन के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of Bitcoin?)

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन विकेंद्रीकृत मुद्रा (Decentralized Currency) होने, बिचौलियों (Intermediaries) के बिना पैसे भेजने में सक्षम होने और पारंपरिक भुगतान विधियों (Traditional Payment Methods) की तुलना में कम लेनदेन शुल्क सहित कई लाभ प्रदान करता है।

  1. उपयोग में आसान (Easy to use) – बिटकॉइन डेबिट या क्रेडिट कार्ड के रूप में उपयोग करना आसान है। आपको बस एक बिटकॉइन वॉलेट चाहिए और आप जाने के लिए तैयार हैं ।
  1. कोई शुल्क नहीं (No fees) – बिटकॉइन का उपयोग करने से जुड़ी कोई फीस नहीं है। इसका मतलब है कि कोई लेनदेन शुल्क नहीं, कोई विदेशी मुद्रा शुल्क नहीं, और कोई शुल्क-वापसी नहीं।
  1. तेज और वैश्विक (Fast and global) – बिटकॉइन लेनदेन तेज और वैश्विक हैं। इसका मतलब है कि उन्हें दुनिया में कहीं भी, दिन या रात के किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकता है।
  1. सुरक्षित (Secure) – बिटकॉइन ब्लॉकचेन द्वारा सुरक्षित है, एक विकेन्द्रीकृत खाता बही (Decentralized Ledger) जो सभी लेनदेन को रिकॉर्ड करता है। इससे धोखाधड़ी या धोखा देना लगभग असंभव हो जाता है।
  1. निजी (Private) – बिटकॉइन लेनदेन निजी होते हैं, जिसका अर्थ है कि केवल प्रेषक और रिसीवर ही लेनदेन का विवरण जानते हैं।
  1. बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत मुद्रा (Decentralized Currency) है, जिसका अर्थ है कि यह सरकार या वित्तीय संस्थान के हेरफेर के अधीन नहीं है।
  1. बिटकॉइन लेनदेन तेज और सुरक्षित हैं, ब्लॉकचेन तकनीक के लिए धन्यवाद जो इसे शक्ति प्रदान करता है।
  1. बिटकॉइन का उपयोग सामान और सेवाओं को ऑनलाइन खरीदने के साथ-साथ ईंट-और-मोर्टार व्यवसायों (Brick-and-Mortar Businesses) में भी किया जा सकता है जो इसे भुगतान के रूप में स्वीकार करते हैं।
  1. बिटकॉइन एक वैश्विक मुद्रा (Global Currency) है, जिसका अर्थ है कि इसे दुनिया में कहीं भी, कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।
  1. बिटकॉइन एक सीमित संसाधन (Finite Resource) है, जिसका अर्थ है कि अस्तित्व में केवल 21 मिलियन बिटकॉइन होंगे। यह समय के साथ मूल्य में सराहना करने की क्षमता (Potential to appreciate in value) के साथ इसे एक मूल्यवान संपत्ति (Valuable Asset) बनाता है।

बिटकॉइन क्या है, बिटकॉइन एक केंद्रीय बैंक (Central Bank)  या एकल प्रशासक (Single Administrator) के बिना एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा (Decentralized Digital Currency) है, जिसे बिचौलियों (Intermediaries) की आवश्यकता के बिना पीयर-टू-पीयर (peer-to-peer) बिटकॉइन नेटवर्क पर उपयोगकर्ता (user) से उपयोगकर्ता (user) को भेजा जा सकता है। लेन-देन को क्रिप्टोग्राफी (cryptography) के माध्यम से नेटवर्क नोड्स द्वारा सत्यापित किया जाता है और एक सार्वजनिक वितरित खाता बही (public distributed ledger) में दर्ज किया जाता है जिसे ब्लॉकचेन (blockchain) कहा जाता है।

क्या बिटकॉइन से जुड़े कोई जोखिम हैं? (Are there any risks associated with Bitcoin?)

हां, बिटकॉइन से जुड़े कुछ जोखिम हैं, जैसे कि बिटकॉइन का मूल्य कम होने पर पैसे खोने की संभावना, हैकिंग का जोखिम और धोखाधड़ी का जोखिम।

  1. बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत मुद्रा है (Bitcoin is a decentralized currency) – कोई केंद्रीय प्राधिकरण नहीं है जो मुद्रा को Control या regulates करता है। इसे आपके नजरिए के आधार पर अच्छी या बुरी चीज के रूप में देखा जा सकता है।
  1. बिटकॉइन एक अस्थिर मुद्रा है (Bitcoin is a volatile currency) – बिटकॉइन के मूल्य में भारी उतार-चढ़ाव हो सकता है, और यह निवेशकों के लिए एक जोखिम हो सकता है।
  2. बिटकॉइन लेनदेन अपरिवर्तनीय हैं (Bitcoin transactions are irreversible) – एक बार जब आप बिटकॉइन के साथ लेनदेन करते हैं, तो इसे उलट (reversed) नहीं किया जा सकता है। यदि आप कोई गलती करते हैं या धोखाधड़ी के शिकार हैं तो यह समस्याग्रस्त हो सकता है।

हां, निश्चित रूप से बिटकॉइन से जुड़े जोखिम हैं। अस्थिरता शायद सबसे बड़ा जोखिम है, क्योंकि बिटकॉइन के मूल्य में दिन-प्रतिदिन बेतहाशा उतार-चढ़ाव हो सकता है। चोरी या धोखाधड़ी की संभावना के साथ-साथ किसी भी नई तकनीक से जुड़े अंतर्निहित जोखिम (inherent risks) भी हैं।

  1. बिटकॉइन एक डिजिटल संपत्ति (digital asset) और भुगतान प्रणाली (payment system) है जिसका आविष्कार सातोशी नाकामोतो ने किया था।
  1. लेन-देन को क्रिप्टोग्राफी के माध्यम से नेटवर्क नोड्स द्वारा सत्यापित किया जाता है और एक सार्वजनिक वितरित खाता बही (public distributed ledger) में दर्ज किया जाता है जिसे ब्लॉकचेन (blockchain) कहा जाता है।
  1. बिटकॉइन इस मायने में अद्वितीय (unique) है कि उनमें से एक सीमित संख्या (finite number) है: 21 मिलियन।
  1. वे विभाज्य (divisible) भी हैं, इसलिए आप बिटकॉइन के अंश (fractions ) खरीद, बेच या व्यापार (trade) कर सकते हैं।
  1. बिटकॉइन किसी भी सरकार या वित्तीय संस्थान द्वारा विनियमित (regulated) नहीं है, और इसकी कीमत सीधे किसी अन्य मुद्रा के मूल्य से जुड़ी नहीं है।

हां, बिटकॉइन से जुड़े कुछ जोखिम (risks) हैं। क्योंकि यह एक विकेन्द्रीकृत प्रणाली (decentralized system) है, इसकी देखरेख या विनियमन (regulates) करने वाली कोई एक इकाई (entity ) नहीं है। इसका मतलब है कि कीमतें अस्थिर (volatile) हो सकती हैं, और धोखाधड़ी (fraud) या सुरक्षा उल्लंघन (security breaches) हो सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

ईस आर्टिक्ल मे हमने समझा की बिटकॉइन क्या है? और लोग बिटकॉइन का उपयोग कैसे करते हैं?

अंत में, बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है जो कई लाभ प्रदान करती है, लेकिन कुछ जोखिमों के साथ भी आती है।

UIDAI (आधार) और PF खाता लिंक | EPFO: PF खाते से जल्द लिंक कर लें आधार

IMPS Vs RTGS Vs NEFT: इन ऑनलाइन फंड ट्रांसफर और न्यूनतम ट्रांजैक्शन राशि में क्या अंतर है?