एसएसडी क्या है | एसएसडी हार्ड डिस्क क्या है|Eliminate Your Fears And Doubts About SSD

By Satish Kumar

एसएसडी क्या है

सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSDs) डेटा स्टोरेज डिवाइस की एक नई पीढ़ी है। एसएसडी पारंपरिक यांत्रिक हार्ड डिस्क को बदलने के लिए फ्लैश-आधारित मेमोरी का उपयोग करते हैं, जो काफी तेज है।

पुरानी हार्ड-डिस्क संग्रहण प्रौद्योगिकियां धीमी होती हैं, जिससे आपका कंप्यूटर जितना धीमा चलना चाहिए, उससे अधिक धीमा चल रहा है। और इसके कम रीड-एक्सेस समय और उच्च थ्रूपुट के लिए, SSDs कंप्यूटर को काफी गति देते हैं।

डेटा ज्यादातर दशकों तक यांत्रिक हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत किया गया था। पारंपरिक हार्ड डिस्क ड्राइव (HDDs) डेटा एकत्र करने के लिए मूविंग एलिमेंट्स पर भरोसा करते हैं, जैसे रीड/राइट हेड जो आगे और पीछे चलता है। नतीजतन, हार्ड डिस्क ड्राइव विफल होने की सबसे अधिक संभावना वाले हार्डवेयर घटक हैं।

नए सॉलिड-स्टेट ड्राइव बहुत अलग तरीके से काम करते हैं। वे एक NAND फ्लैश मेमोरी चिप का उपयोग करते हैं, जिसमें कोई हिलता हुआ भाग नहीं होता है और यह लगभग तुरंत पहुंच प्रदान करता है।

ssd 1

एसएसडी के प्रकार

SATA एसएसडी

SATA SSD सॉलिड-स्टेट ड्राइव की मूल पीढ़ी है। वे प्रति सेकंड 570 मेगाबाइट तक की दर से डेटा पढ़ सकते हैं। ये पहली पीढ़ी के एसएसडी आमतौर पर मानक हार्ड डिस्क ड्राइव की तुलना में 5 गुना तेज होते हैं।

लैपटॉप में 2.5 इंच का SSD सबसे लोकप्रिय SATA प्रकार है। ये SSD आपको अपने लैपटॉप को 15 सेकंड से कम समय में बूट करने और सेकंड में विशाल गेम लोड करने की अनुमति देते हैं।

NVMe एसएसडी

NVMe एक प्रोटोकॉल है जो आपको SATA SSD की तुलना में काफी तेज गति प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। इसका मतलब है कि एक NVMe SSD 2600MB/s की दर से डेटा पढ़ सकता है।

यह SATA ड्राइव की गति से लगभग 5 गुना अधिक है! क्या आप अक्सर बड़ी ज़िप फ़ाइलों का उपयोग करते हैं? यदि हां, तो NVMe M.2 वाले लैपटॉप की सिफारिश की जाती है।

कनेक्टर्स के प्रकार

M.2 कनेक्टर

M.2 कनेक्टर यह सुनिश्चित करता है कि SSD की पढ़ने और लिखने की दरों में वृद्धि हो। इसका मतलब है कि एक एनवीएमई एसएसडी का उपयोग अपनी पूरी क्षमता के साथ किया जा सकता है और 2600 एमबी / एस से अधिक की गति प्राप्त कर सकता है।

एक NVMe SSD एक M.2 कनेक्टर के साथ एक PCIe कार्ड से जुड़ा होता है जब एक मदरबोर्ड में एक नहीं होता है। परिणामस्वरूप, कुछ लैपटॉप PCIe NVMe M.2 SSD के साथ आते हैं। यदि मदरबोर्ड में सीधा M.2 पोर्ट है तो SATA M.2 या NVMe M.2 दिखाई देगा।

PCIe कनेक्टर

वीडियो कार्ड को मदरबोर्ड से जोड़ने के लिए PCIe कनेक्टर का भी उपयोग किया जा सकता है। जब एक NVMe SSD को इससे जोड़ा जाता है, तो इसमें उच्चतम बैंडविड्थ होती है और यह सबसे तेज गति प्राप्त कर सकता है।

50GB या अधिक की विशाल फ़ाइलों के साथ काम करते समय, आपको गति में अंतर दिखाई देगा। यह विंडोज और गेम को शुरू करने के लिए उतना ही तेज है जितना कि एक मानक एसएसडी के साथ।

निष्कर्ष

एक SATA SSD रोजमर्रा के उपयोग और गेमिंग के लिए पर्याप्त से अधिक है। SATA ड्राइव के साथ आपको अपने रुपये के लिए सबसे अधिक GB मिलता है।

यदि आप सबसे अच्छा चाहते हैं और बड़ी फ़ाइलों के साथ काम करते हैं, तो एक NVMe SSD जाने का रास्ता है। विचार करें कि आपको लैपटॉप के साथ क्या करने की आवश्यकता है।

वेब होस्टिंग की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें – होस्टिंग रिवियू