इको डॉट (तीसरी पीढ़ी) | एलेक्सा के साथ भारत में #1 स्मार्ट स्पीकर ब्रांड | Echo Dot

By Satish Kumar

इको डॉट

इको डॉट एक कॉम्पैक्ट  और स्मार्ट स्पीकर है जिसे आवाज से संचालित किया जा सकता है, है और ईसे आप अपने पसंदीदा स्थानों में फिट कर सकते है 

आप अपने फोन को इससे जोड़कर ब्लूटूथ स्पीकर के रूप में इको डॉट का उपयोग कर सकते हैं। या आप इसे ब्लूटूथ/3.5 मिमी जैक के माध्यम से अन्य स्पीकर/हेडफ़ोन से कनेक्ट कर सकते हैं 

अमेज़न प्राईम म्यूजिक, स्पोटिफ़ाई, जियो सावन, गाना और एपल म्यूजिक के लाखों गानों को स्ट्रीम करें 

हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, तमिल, पंजाबी, मराठी, बंगाली, भोजपुरी, कन्नड़ और भी भासा में गाने एक्सेस करें 

आप एलेक्सा से संगीत, समाचार, सामान्य ज्ञान, स्कोर, मौसम, अलार्म, बच्चों की कविताएँ और कहानियाँ माँगें बस 

नई सुविधाएँ एलेक्सा में अपने आप जुड़ जाती हैं  

एलेक्सा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाशाओ में बोल सकती है 

एलेक्सा के साथ अपने घर को स्मार्ट बनाएं और रोशनी, एसी, टीवी, गीजर, पानी की मोटर आदि को नियंत्रित करने के लिए आवाज का उपयोग करें। आप स्मार्ट लाइट, प्लग और अन्य सहायक उपकरण अलग से खरीद सकते हैं

इको डॉट

इको डॉट क्या है?

नए स्पीकर और डिज़ाइन के साथ, इको डॉट एलेक्सा के साथ एक वॉयस-नियंत्रित स्मार्ट स्पीकर है, जिसे किसी भी कमरे के लिए डिज़ाइन किया गया है। बस संगीत, समाचार, सूचना, संगत स्मार्ट घरेलू उपकरणों को नियंत्रित करने आदि के लिए पूछें। आप या तो क्रिस्प और स्पष्ट बिल्ट-इन स्पीकर का उपयोग कर सकते हैं या ब्लूटूथ या 3.5 मिमी ऑडियो केबल के द्वारा इको डॉट को अपने अन्य स्पीकर से कनेक्ट कर सकते हैं।

एलेक्सा से मिलें, इको के पीछे का दिमाग

एलेक्सा, इको डॉट के पीछे का दिमाग, क्लाउड में बना है, इसलिए यह हमेशा स्मार्ट होता जा रहा है। जितना अधिक आप डॉट का उपयोग करते हैं, उतना ही एलेक्सा आपके भाषण पैटर्न और शब्दावली के अनुकूल होता है। एलेक्सा का उपयोग करना उतना ही सरल है जितना कि एक प्रश्न पूछना – बस पूछें और एलेक्सा तुरंत जवाब देगी।

आवाज से अपने संगीत को नियंत्रित करें

इको डॉट अमेज़न प्राईम म्यूजिक, जियो सावन, गाना, हँगामा म्यूजिकऔर स्पोटिफ़ाई से संगीत स्ट्रीम करता है – बस अपने पसंदीदा कलाकार या गीत के लिए पूछें, या एक विशिष्ट शैली या मूड का अनुरोध करें। एल्बम, दशक के अनुसार संगीत खोजें, या एलेक्सा को आपके लिए संगीत चुनने दें। या संगीत अलार्म सेट करके अपने पसंदीदा संगीत के लिए जागें। अमेज़न प्राईम म्यूजिक के साथ, आप अपनी व्यक्तिगत प्लेलिस्ट भी बना और प्रबंधित कर सकते हैं।

आवाज से अपने घर को नियंत्रित करें

बिस्तर से उठने से पहले गीजर चालू करने के लिए इको डॉट का उपयोग करें या मूवी देखने के लिए सोफे से रोशनी कम करें – यह सब बिना उंगली उठाए या यहां तक कि अपनी आवाज उठाए बिना। इको डॉट संगत स्मार्ट घरेलू उपकरणों के साथ काम करता है – या तो वाईफाई आधारित या वे जो अपने स्वयं के हब के साथ आते हैं।

“रूटीन” के साथ, निर्धारित समय पर या एक ही वॉयस कमांड के साथ कई उपकरणों को नियंत्रित करें, जैसे हर रात एसी चालू करना और लाइट को बंद करना।

रोज़ का दिन आसान बनाएं

कॉम्पैक्ट डिज़ाइन इको डॉट को घर के किसी भी कमरे के लिए सुविधाजनक बनाता है। आप डॉट को बेडरूम में रख सकते हैं और इसका उपयोग संगीत चलाने, अलार्म सेट करने और अपनी लाइट बंद करने के लिए कर सकते हैं। या इसे समाचार, खेलकूद स्कोर, कैलेंडर और मूवी शो के समय की जांच के लिए बैठक कक्ष में रखें। या रसोई में टाइमर सेट करने के लिए इसका इस्तेमाल करें, सूचियों में आइटम जोड़ें और अमेज़ॅन पर लाखों उत्पादों की खरीदारी करें, बस अपनी आवाज का उपयोग करें।

पूरे कमरे में आपको सुन सकते हैं

इको डॉट आपको पूरे कमरे से, यहां तक कि शोरगुल वाले वातावरण में, या संगीत बजाते समय भी सुन सकता है क्योंकि इसमें चार माइक्रोफ़ोन हैं जो बीम बनाने वाली तकनीक का उपयोग करते हैं और शोर रद्दीकरण को बढ़ाते हैं। जब आप इको डॉट का उपयोग करना चाहते हैं, तो बस वेक शब्द “एलेक्सा” कहें और यह तुरंत प्रतिक्रिया देता है।

एलेक्सा में कौशल है

एलेक्सा के पास 30,000 से अधिक कौशल है। कौशल आपके इको डिवाइस में क्षमताएं जोड़ते हैं। कौशल आपको नवीनतम समाचारों से अपडेट रहने, ओला से राइड का अनुरोध करने, ऑल इंडिया रेडियो सुनने और बहुत कुछ करने में मदद कर सकता है। एलेक्सा स्किल्स ब्लूप्रिंट के साथ अपने व्यक्तिगत कौशल और कस्टम प्रतिक्रियाएं बनाएं। बस कहें “एलेक्सा, कौशल के साथ शुरुआत करने में मेरी मदद करें।

एलेक्सा के साथ खरीदारी करें

एलेक्सा आपके लिए अमेज़न पर खरीदारी करना आसान और सुविधाजनक बनाती है। एलेक्सा के साथ अपनी खरीदारी सूची बनाएं, उत्पादों की जानकारी और मूल्य प्राप्त करें, नवीनतम सौदों की जांच करें, अपनी पिछली खरीदारी को पुन: व्यवस्थित करें, अपने कार्ट में आइटम जोड़ें, अपने ऑर्डर की स्थिति जांचें, डिलीवरी अधिसूचनाएं प्राप्त करें और बहुत कुछ करें। एलेक्सा आपकी खरीदारी की जरूरतों के लिए समय और पैसा बचाने में आपकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार है।

Echo Dot4

व्हाट्सप बिज़नस के अमेजिंग फीचर्स को जानने के लिए क्लिक करें – व्हाट्सप बिज़नस